बालों को दें मखमली एहसास

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint


1. सर्द हवाएं और प्रदूषण आपके बालों को रूखापन देने के साथ ही उनकी चमक को चुरा लेते हैं। इसलिए अपने बालों के कुदरती सौंदर्य और स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित देखभाल जरूरी है। आपको जैसे ही बालों से संबंधी कोई समस्या नजर आए तत्काल उपचार करें।

ृ2. अपने बाल हमेशा साफ-सुथरे रखें, क्योंकि तेज हवा वाले मौसम में प्रदूषण, धूल-मिट्टी का प्रभाव बहुत ज्यादा रहता है। धूल-मिट्टी से हर दूसरे दिन बाल और भी ज्यादा गंदे और चिपचिपे दिखने लगते हैं। इसलिए अपने बाल हर दूसरे दिन किसी अच्छे शैंपू से धोएं, जो आपके बालों की किस्म के अनुरूप हो। आप चाहें तो कोई मृदु कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. हिना बालों के लिए बहुत ही उपयुक्त होती है। यह बालों को अतिरिक्त तैलीय होने से बचाती है और बालों के टेक्सचर को संतुलित करके उनमें चमक और लचीलापन लाती है।

4. इस मौसम में लंबे समय तक बालों को बांध कर न रखें, न ही देर तक हेल्मेट पहनें, क्योंकि पसीने के कारण रूसी पैदा हो सकती है और इसके कारण बालों के गिरने की समस्या के साथ-साथ बालों संबंधी अन्य समस्या भी पैदा हो सकती है।

5. बाहर धूप में निकलने से पहले बालों में सीरम लगाएं, यह बालों को सीधी धूप के दुष्प्रभाव से बचाने के साथ ही उनकी चमक और नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। सभी प्रकार के जेल, मूस और स्प्रे से बचना जरूरी है। साथ ही किसी भी प्रकार के केमिकल ट्रीटमेंट से बचें, क्योंकि उसके तेज प्रभाव से हेयर फॉलिकल्स क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
जावेद हबीब

Posted on Mar 19th, 2011
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  ब्यूटी     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी