कैरियर सही बनाने के उपाय

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

सुखी जीवन बिताने की राह में करियर महत्वपूर्ण रोल अदा करता है इसलिए इस राह पर कदम बढाने से पहले कुछ जरूरी बातों पर गौर करना जरूरी है –
1. हो अच्छा रिज्यूमे

नौकरी की तलाश आरंभ करने का सबसे पहला कदम है प्रभावशाली व सारगर्भित रिज्यूमे तैयार करना, जिसे पढ कर आपकी प्रतिभा व आपकी अपेक्षित आवश्यकताएं एक नजर में समझ में आ जाएं। आपके बायोडाटा को पढने से सामने वाले को समझ में आ जाना चाहिए कि उस पद के लिए आप सही उम्मीदवार हैं या नहीं।

2. राजनीति से दूर रहें

हर ऑफिस में राजनीति होती है। कभी काम को लेकर तो कभी पदोन्नति को लेकर। कोशिश करें कि अपने काम से काम रखें, व्यर्थ की बातों में उलझ कर समय ना गंवाएं। कई बार साधारण-सी बात भी बतंगड बन जाती है इसलिए जहां तक संभव हो ऐसी बातों से दूर रहने की कोशिश करें।

3. सहयोग की भावना रखें

जहां आपको अपने दिन का अधिकतम समय गुजारना है, कोशिश करें कि वातावरण सहज व सौहार्दपूर्ण हो। यदि दूसरों की परेशानी में मदद करें और उनके कामों में सहयोग दें तो माहौल आपके हित में रहेगा।

4. मेहनत का फल मिलता है जरूर

मेहनत करने वाले व्यक्ति अपनी जगह अलग बनाते हैं और उन्हें देर से सही, लेकिन अपनी मेहनत का फल जरूर मिलता है। अंतिम समय के लिए अपने कामों को टालने की कोशिश मत कीजिए। इस तरह काम करने वाले मेहनती नहीं समझे जाते।

5. अपडेट रहिए

समय के साथ चलना आना बहुत जरूरी है। यह सफलता की राह का मूलमंत्र है। जिस क्षेत्र में आप काम कर रहे हैं, उसकी पूरी नॉलेज होना भी जरूरी है। इसके साथ ही उस क्षेत्र की लेटेस्ट प्रगति से भी आपको अवगत रहना चाहिए। ज्ञान का भंडार जितना वृहत हो, उतना बेहतर। आत्मज्ञान बढाने का मार्ग अंतहीन है।

6. चुनौतियों से मत घबराइए

क्षेत्र कोई भी हो, चुनौतियों से घबराना नहीं चाहिए। हर चुनौती करियर की राह को पहले से ज्यादा सुदृढ बनाती है। उनका डट कर सामना करना चाहिए। सीधे-सादे सपाट जीवन में सीखने व जानने को कुछ नहीं रहता।

7. अपने लिए भी स्पेस रखिए

नौकरी में जितनी चाहे मेहनत करें, लेकिन अपनी जरूरतों को भी प्राथमिकता दें। आपकी खुशी व जॉब का गहरा नाता है। आपकी आशावादिता व व्यक्तिगत रिश्तों में गजब का सामंजस्य है। यदि नौकरी अच्छी है, उससे संतुष्ट हैं तो अन्य रिश्तों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पडेगा। अपने परिवार व दोस्तों के लिए भी समय निकालिए। कभी भी नौकरी को व्यक्तिगत जीवन पर हावी मत होने दीजिए। इन सलाहों को अपना कर न केवल आप अपना भविष्य सुरक्षित कर पाएंगी, बल्कि अपने जीवन को भी खुशहाल बना पाएंगी।

Posted on Mar 19th, 2011
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  युवा     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी