गुरु गैरी क्रस्टन की विदाई

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

पिछले तीन सालों में भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धियों से खुश निवर्तमान कोच गैरी किर्सटेन ने महेंद्र सिंह धौनी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें मौजूदा विश्व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि वह भरे मन और ढेर सारी अच्छी यादों के साथ भारत छोड़ रहे हैं।

किर्सटेन ने मंगलवार को अपनी विदाई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मेरी नजर में धौनी देश के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से हैं। उसके साथ तीन साल तक काम करना फख्र की बात रही। मैं उसे सहयोग और दोस्ती के लिए धन्यवाद देता हूं। वह आज दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है। वह हमेशा अपना शत-प्रतिशत देता है और अपनी फौज से जंग के लिए तैयार रहने की उम्मीद करता है। वह शांतचित और स्थिर रहता है। मैंने उसे कभी अपना आपा खोते नहीं देखा। वह कई साल तक कप्तान बना रह सकता है।

सचिन की महानता के कायल तीन साल के कार्यकाल में टीम के सदस्यों के योगदान का जिक्र करना भी कोच नहीं भूले। सचिन तेंदुलकर को महानतम रोल मॉडल बताते हुए उन्होंने कहा कि इस चैंपियन की सज्जनता और प्रतिबद्धता काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि सचिन को मैं उनकी दोस्ती के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उनका खेल के लिए प्यार देखना बहुत सुखद अहसास रहा।

पिछले तीन साल में जो भी खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं, खास तौर पर विश्व कप और टेस्ट टीम में, मैं उन सभी से कहूंगा कि आपने अपने देश की नुमाइंदगी संजीदगी से की है और इसी की बदौलत हम यह लक्ष्य हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि वह नहीं जानते कि तेंदुलकर अगले विश्व कप में खेलेंगे या नहीं, लेकिन यह जरूर कहा कि चैंपियन बल्लेबाज अपने खेल का पूरा मजा ले रहा है।

किर्सटेन ने कहा कि 2015 तक वह 42 साल के हो जाएंगे। वह संन्यास नहीं लेना चाहते, लेकिन उनकी उम्र बढ़ रही है और आगे उन्हें यह योजना बनानी होगी कि किस मैच में खेलना है और किसमें नहीं। जीवन का सबसे अच्छा अनुभव यह मेरे जीवन के सबसे अच्छे अनुभव में से है। हम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनना और विश्व कप जीतना चाहते थे और हमने ये दोनों लक्ष्य हासिल कर लिए। टीम इंडिया का हिस्सा रहना मेरे लिए फक्र की बात थी। मुझे लगता है कि बिना किसी कोचिंग अनुभव के इस काम से जुड़ना काफी रोचक रहा।

मैंने एक खिलाड़ी होने के अनुभव को टीम के साथ काम करने में इस्तेमाल किया। मैंने टीम में भरोसा पैदा करने का प्रयास किया। मैंने और पैडी (अपटन) ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि उन्हें पता चले कि हम यहां उन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ट टीम बनाने आए हैं।

किर्सटेन ने कहा कि अगले भारतीय कोच के सामने टीम के प्रदर्शन में निरंतरता को बनाए रखने की मुश्किल चुनौती होगी। फिलहाल भारतीय क्रिकेट स्वस्थ स्थिति में है। सीम गेंदबाजी थोड़ी चिंता की बात है, लेकिन ऐसा हमेशा से था। भारतीय क्रिकेट लंबे समय तक स्वस्थ हालत में रहेगा। किसी टीम से जुड़ने की योजना नहीं कार्यकाल बढ़ाने की पेशकश ठुकरा चुके किर्सटेन ने कहा कि फिलहाल उनकी कोच के तौर पर किसी टीम से जुड़ने की कोई योजना नहीं है और वह अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं घर जा रहा हूं, लेकिन मुझे कुछ समय बाद अपने भविष्य पर विचार करना होगा।

मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे कुछ काम की पेशकश आई हैं। किर्सटेन ने भारतीय प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने उन्हें उतना ही सम्मान दिया जितना उनके खिलाडि़यों ने। विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक बनना चाहते थे युवराज भारत के निवर्तमान कोच गैरी किर्सटेन ने मंगलवार को यहां कहा कि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट युवराज सिंह राष्ट्रीय टीम में वापसी के बाद एकाग्र और पहले से फिट थे और वह विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक बनने के लिए प्रतिबद्ध थे।

उन्होंने कहा कि लगभग सात से आठ महीने पहले उसने टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवा दी। उसने कुछ निजी फैसले किए और पैडी अपटन (टीम के मानसिक अनुकूलन कोच) के साथ काफी समय बिताया। मुझे छह महीने पहले महसूस होने लगा था कि वह एक इंसान और क्रिकेटर के रूप में नए मुकाम पर पहुंच रहा है। जब उसने विश्व कप टीम में वापसी की, तो मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा था कि वह कितना एकाग्र है।

वह तैयार और पहले से बेहतर फिट था और उसने अपनी गेंदबाजी पर काफी काम किया था। सबसे प्रभावित करने वाला तथ्य यह था कि वह विश्व कप का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक बनना चाहता था। किर्सटेन ने कहा कि तीस गज के घेरे अंदर युवराज के अलावा युवा सुरेश रैना और विराट कोहली की मौजूदगी ने भारतीय क्षेत्ररक्षण को मजबूत किया और टीम को 28 बरस बाद खिताब दिलाने में मदद की।

Posted on Apr 6th, 2011
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  खेल्र     
Subscribe by Email

1 Response to " गुरु गैरी क्रस्टन की विदाई "

  1. Boss says:

    A million thanks for posting this ifnoarmtion.

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी