बेमिसाल खूबसूरती

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

अच्छी तरह करें कंसील

समय की कमी के कारण अकसर आप अपनी त्वचा की देखभाल सही ढंग से नहीं करतीं तो डार्क सर्कल, एक्ने, दाग-धब्बे जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। आप इन्हें छिपा सकती हैं अपनी स्किन टोन से मेल खाते हुए कंसीलर से। इसके अलावा पैनस्टिक फाउंडेशन जो कि कंसीलर और फाउंडेशन का कॉम्बो है, से त्वचा को बेदाग व चमकदार रूप दे सकती हैं। जिस स्थान पर दाग या मुंहासे हैं, वहां कंसीलर अपनी उंगली के पोर में लेकर लगाएं। फिर स्पॉन्ज से ब्लेंड करें। अगर जरूरत हो तो दोबारा लगाएं। फिर एक शेड डार्क लिक्विड फाउंडेशन चेहरे व गर्दन में लगाकर थपथपाते हुए ऊपर से नीचे की दिशा में अच्छी तरह ब्लेंड करें।

बेस मैजिक

बेस आपकी त्वचा के रंग के अनुरूप होना चाहिए। अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो उसे लाइट कलर बेस से छिपाने का प्रयास न करें। स्किन टोन के अनुसार ही बेस चुनें। अगर त्वचा बेजान है तो नैचरल ग्लो वाला फाउंडेशन चुनें। अगर त्वचा पीली रंगत वाली है तो लाइट ऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन चुनें।

जैसा मौसम वैसा मेकअप

आपका मेकअप हमेशा एकसार दिखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि वह मौसम के अनुकूल हो। गर्मियों में पाउडर बेस फाउंडेशन चुनें। सर्दियों में मॉयस्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन लें। इसके साथ ग्लिटर पाउडर मिला कर प्रयोग करें। ग्लिटर के प्रयोग से मेकअप में चमक आ जाती है, जो रात के लिए बेस्ट होता है।

चुनें सही ब्लश

ब्लश को कभी भी बहुत गहरा और फैलाकर न लगाएं। यानी ऐसा न लगे कि गाल किसी ने पेंट किया है और उसमें अलग से उभार आ गया है। नैचरल दिखना चाहिए। आप अपने गाल पर सिर्फ उसी जगह ब्लश करें जो कि हंसने पर ऊपर उठता है। ब्लशर लगाकर ब्रश से नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए लगाएं। अतिरिक्त साफ ब्रश से झाड दें। अगर आपकी त्वचा सांवली है तो ब्राउन, या बेज शेड का प्रयोग करें। गोरी रंगत के लिए पिंक व नैचरल कलर का प्रयोग करें।

पलकों को उभारें

अपनी आंखों की सुंदरता को बढाने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी आंखों को एक चमक और कर्व देगा। अगर आपकी आईलैशेज बाहर की तरफ मुडी हुई नहीं हैं, फॉलिंग हैं तो मस्कारा के साथ प्राइमर भी प्रयोग करें। यह आपकी आईलैशेज को बाहर की तरफ फोल्ड कर देगा। प्राइमर के बाद नैचरल ट्रांसपेरेंट मसकारा लगाना न भूलें। इन्हें लैशेज कर्लर से प्रेस करके बाहर की तरफ मोडें। पार्टी के लिए नकली लैशेज का भी प्रयोग कर सकती हैं।

अच्छी तरह करें ब्लेंड

आपका मेकअप अच्छी तरह ब्लेंड होना चाहिए। मेकअप में फिनिशिंग सबसे अहम होती है। यह बात तय कर लें कि आपका बेस, फाउंडेशन और कॉम्पेक्ट पाउडर अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए। उसके बाद ही आईशैडो लगाएं। फिर लाइनर और काजल का इस्तेमाल करें।

आकर्षक होंठ

लिपस्टिक लगाते हुए यह ध्यान रखें कि आपकी लिप लाइन नैचरल लिप लाइन से ऊपर नहीं जानी चाहिए। आपके होठ पतले हैं तो लिपग्लॉस से लगाएं ताकि होंठ मोटे नजर आएं। लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों के आसपास पसीना न आए इसके लिए बेस लगाने से पहले चेहरे पर कुछ देर बर्फ मल लें। अगर लिपग्लॉस न लगाना हो तो होठों पर भी बेस या फाउंडेशन लगाएं ताकि लिपस्टिक मैट फिनिश लगे और होंठों के बाहर न फैले।

नमी दें

याद रखें कि अगर आपने अपनी त्वचा का अच्छा ध्यान रखा है, यानी आप नियमित रूप से फेशियल, टोनिंग, क्लींजिंग एवं मॉयस्चराइजिंग करवाती रहती हैं, तो मेकअप का इफेक्ट उतना ही अच्छा होगा। मेकअप से पहले अपनी त्वचा को मॉयस्चराइज करें। अपने होठों को भी मॉयस्चराइज करें ताकि लिपस्टिक लगाने के बाद दरारें न दिखें।

कैसे करें डे मेकअप

डे लुक के लिए ऐसा मेकअप करें, जो आपको फ्रेश लुक दे। अधिक फाउंडेशन और कंसीलर या पैनकेक के इस्तेमाल से बचें। लाइट ऑयल फ्री फाउंडेशन और नैचरल काम्पैक्ट आपको फ्रेश लुक देगा। सॉफ्ट पेस्टल शेड वाले आइशैडो का इस्तेमाल करें। नैचरल शेड की लिपस्टिक लगाएं। मैट फिनिश हो तो हलका सा ग्लॉस होंठों के बीच में लगाएं। वाटरप्रूफ मस्कारा लगाएं। चाहे तो काजल लगाएं या सिर्फ मस्कारा भी आई मेकअप के लिए काफी है। डे मेकअप में लिपस्टिक के लिए आप स्ट्रॉबेरी पिंक या कोई भी लाइट पिंक शेड लगा सकती हैं।

मेकअप ट्रिक्स

अगर आपको मेकअप की सही ट्रिक पता हो तो आप अपने सौंदर्य में निश्चित ही इजाफा कर सकती हैं। तो देर किस बात की अपनाइए यहां दिए गए ये टिप्स-

* नाक पतली दिखाने के लिए हाइलाइटर को नाक की हड्डी की लंबाई तक लगाएं और एक शेड गहरे कंसीलर से उसे मिलाएं। नाक के दोनों साइड पर हलके रंग के कंसीलर लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें।

* मुंहासों को छिपाने के लिए प्रभावित स्थान पर अपनी स्किन टोन से मेल खाता कंसीलर लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड करें।

Posted on Sep 28th, 2010
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  ब्यूटी, समाज और हम     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी