NDA से सैन्य अधिकारी बने

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

अगर  आप सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो आपके लिए एनडीए बेस्ट है। यदि आपके अंदर मजबूत इरादा, आत्मविश्वास, ईमानदारी और जिम्मेदारी लेने की भावना है, तो आप इसमें जा सकते हैं, एनडीए में ऐसे लोगों की काफी मांग होती है। हाल ही में यूपीएससी ने एनडीए के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यदि आप इस पद के लिए आवश्यक योग्यता रखते हैं, तो आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 मई तथा परीक्षा की तिथि 21 अगस्त, 2011 है।

आवश्यक योग्यता

यदि आप नेशनल डिफेंस एकेडमी के आर्मी विंग्स की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है। लेकिन नेशनल डिफेंस एकेडमी के एयर फोर्स और नेवल विंग्स की परीक्षा के लिए बारहवीं में मैथ्स और फिजिक्स होना आवश्यक है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए वही अविवाहित पुरुष शामिल हो सकते हैं, जिनका जन्म 2 जुलाई, 1993 के बाद और 1 जनवरी, 1996 से पहले हुआ हो।

परीक्षा का स्वरूप

इसके लिए एक लिखित परीक्षा होगी। इसके अंतर्गत दो पेपर्स होते हैं। दोनों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। पहला पेपर ढाई घंटे का होता है, जिनमें 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके सभी प्रश्न गणित के विषयों से संबधित होते हैं, जबकि दूसरा पेपर भी ढाई घंटे का होता है। इसमें जनरल एबिलिटी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए 600 अंक निर्धारित किए गए हैं।

प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी

इस परीक्षा में बारहवीं स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस कारण बारहवीं तक की एनसीईआरटी पुस्तकों का गहन अध्ययन करें। तैयारी के दौरान सबसे पहले उस सब्जेक्ट को पढें, जिसमें आप सबसे कमजोर हों। कुछ स्टूडेंट्स अपनी क्षमता को पहचाने बिना पढाई के अधिक घंटे निर्धारित कर लेते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उसी अनुरूप पढाई न होने से उनकी तैयारी बाधित होने लगती है। बेहतर होगा कि आप अपनी स्पीड और कैपिसिटी के हिसाब से पढने का प्लान बनाएं। मैथ्स के सिलेबस में अर्थमैटिक्स, मेंसुरेशन, अलजेब्रा, जियोमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री, स्टैटिस्टिक्स और प्रोबैबिलिटी के जरिए आपकी सैद्धांतिक समझ को जांचा जाएगा। मैथ्स में आप बेहतर तभी कर पाएंगे, जब तैयारी करते समय सभी कॉन्सेप्ट क्लियर करेंगे। जनरल एबिलिटी का पेपर दो भागों में बंटा होता है इंग्लिश और जनरल नॉलेज।

इंग्लिश में एंटोनिम , सिनॉनिम, जंबल व‌र्ड्स पर आधारित सवालों के अलावा कॉम्प्रिहेंशन भी आता है। इसके अलावा, कुछ वाक्य आते हैं, जिनमें ग्रामर की गलतियां पकडनी होती हैं। इसकी तैयारी के लिए वॉकेबलरी की प्रैक्टिस करें। कॉम्प्रिहेंशन में बेहतर करने के लिए रीडिंग पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। इतिहास में मध्यकालीन और प्राचीन भारत के इतिहास की तुलना में आधुनिक इतिहास से ज्यादा सवाल आते हैं। इसलिए इस पर ज्यादा फोकस करें।

आत्मविश्वास है अहम

सैन्य अधिकारी बनकर आप न केवल देश की सेवा करते हैं, बल्कि आत्मसम्मान से भरा एक बेहतर जीवन भी आपके सामने होता है। यही कारण है कि एनडीए में जाने के लिए हर युवा प्रयत्न करता है-यह कहना है ला मिलिटियर एकेडमी, कानपुर के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर कर्नल शिवमंगल शुक्ला (रिटायर्ड) का। प्रस्तुत हैं, उनसे बातचीत के कुछ प्रमुख अंश :

तमाम कॅरियर विकल्पों के बावजूद युवा एनडीए में क्यों जाना चाहता है?

एनडीए में वह सब कुछ है, जिसे आज के युवा चाहते हैं। इसमें पद, पैसा और प्रतिष्ठा के अलावा सेवानिवृित के बाद भी बेहतर कॅरियर विकल्प होते हैं। इसके अतिरिक्त आपको कम उम्र में अधिकारी बनने का सुनहरा अवसर भी मिलता है।

इंटरव्यू के दौरान ऑफिसर्स क्वालिटीज को परखा जाता है। इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

इस तरह के गुण हर छात्र के पास होते हैं, लेकिन आत्मविश्वास के अभाव में वे इन्हे पहचान नहीं पाते हैं। उचित मार्गदर्शन से इसमें निखार लाया जा सकता है। लगातार प्रयास से आप इंटरव्यू के लिए अपने अंदर ऑफिसर्स क्वालिटीज डेवलप कर सकते हैं।

इंटरव्यू के दौरान स्पीकिंग इंग्लिश जरूरी है?

जरूरी नहीं कि यहां आपकी अंग्रेजी अच्छी हो, तभी सफलता मिलती हो। यदि आपको अंग्रेजी की बेसिक समझ है और आप कम्युनिकेट करने में सक्षम हैं, तो विशेष परेशानी नहीं होगी। हां, अंग्रेजी अच्छी होने का लाभ इंटरव्यू में जरूर मिलता है।

इस परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को क्या सलाह देंगे?

सबसे पहले सिलेबस के अनुरूप अच्छी तैयारी करें और पिछले वर्षो के प्रश्नों को देखकर योजना बनाएं, तो बेहतर कर सकते हैं। तार्किक ढंग से सोचें और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता का विकास करें।

Posted on May 1st, 2011
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  युवा     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी