समुद्री लहरों में रोजगार

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

मर्चेट नेवी को अमूमन लोग नौसेना से जोड लेते हैं, जबकि मर्चेट नेवी को मूलत: व्यापारिक जहाजों का बेडा कहा जा सकता है, जिसमें समुद्री यात्री जहाज, मालवाहक जहाज, तेल टैंकर, रेफ्रिजरेटेड शिप आदि शामिल होते हैं। प्रारंभ में समुद्री आवागमन एवं व्यापार छोटी-छोटी नावों के माध्यम से हुआ करता था, लेकिन वर्तमान समय में नावों की जगह विशालकाय पोतों ने ले ली है। समय के साथ जहाजों के बढते आकार की तरह इस क्षेत्र में रोजगार में भी वृद्घि हुई है। यदि आप में चुनौतियों से जूझने के जज्बे के साथ देश-विदेश में घूमने-फिरने का शौक है, तो मचर्ेंट नेवी आपके कॅरियर को कई नॉटिकल माइल की रफ्तार दे सकता है। यह क्षेत्र आपके लिए रोमांच और साहस से भरा एक बेहतरीन जॉब ऑप्शन है जो आपके कॅरियर को सही मायने में दिशा दे सकता है। इसमें कार्यरत प्रोफेशनल्स शिप के परिचालन, तकनीकी रखरखाव और यात्रियों को कई प्रकार की सेवाएं देते हैं। इनकी ट्रेनिंग विशिष्ट और मेहनत से भरी होती है।

मर्चेट नेवी का क्रेज

समुद्र में चलते जहाजों को यदि आपने देखा है तो निश्चित ही आपके अंदर कौतुहल पैदा हुआ होगा। मर्चेट नेवी के क्रेज का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इससे संबंधित कोर्स करने वाले प्रोफेशनल्स कभी खाली नहीं बैठते हैं। वर्तमान में मैरीन इंजीनियरों की संख्या में बढोत्तरी देश ही नहीं, विदेशों में भी हो रही है। देश में व्यापार विनिमय के उछाल ने इस क्षेत्र के क्रेज में इजाफा ही किया है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

यदि आप मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट होने के साथ मैरीन इंजीनियरिंग में बीएससी हैं या अभियांत्रिकी एवं समुद्री इंजीनियरिंग से संबंधित शाखाओं से इंजीनियरिंग की डिग्री रखते हैं, तो मर्चेट नेवी में आपके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है। यदि आप इससे संबंधित कोई कोर्स करना चाह रहे हैं, तो फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स से बारहवीं उत्तीर्ण करना बेहद जरूरी है।

स्ट्रेटेजी दिलाएगी सफलता

यदि आप मर्चेट नेवी में जॉब करने का संकल्प ले चुके हैं, तो अभियांत्रिकी एवं समुद्री इंजीनियरिंग से संबंधित शाखाओं से इंजीनियरिंग की डिग्री लेना आवश्यक है। इसके लिए स्ट्रेटेजी ही आपको सफलता दिलाएगी। सबसे पहले जरूरत है खुद को परखने की। विशेषज्ञों की मानें तो बाहरवीं की फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथ्स की एनसीईआरटी बुक्स का अध्ययन व सिस्टेमेटिक तैयारी ही वह मंत्र है, जो आपको इन कोर्सो में प्रवेश दिलाएगी।

ट्रेनिंग के बाद ट्रेड

ट्रेनिंग के बाद प्रशिक्षितों को अलग-अलग ट्रेड में बांटा जाता है। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग करने के बाद ही इन्हें पहले प्रोबेशन और बाद में स्थाई कर्मी का दर्जा दिया जाता है। इस फील्ड के लोगों को बेहतर पैकेज के साथ शुल्क रहित खाना-पीना दिया जाता है तथा साल में पूरे वेतन के साथ चार माह का अवकाश भी मिलता है।

सैलरी

विशेषज्ञों के अनुसार, मर्चेट नेवी से जुडे प्रोफेशनल्स की सैलरी उनके पद और अनुभव के अनुसार होती है। वैसे इस फील्ड के लोगों की सैलरी 18 हजार रुपए प्रतिमाह से लेकर पद और अनुभव के साथ 8-10 लाख रुपए प्रतिमाह के स्तर तक हो सकती है।

किस तरह के पद

डेक विभाग

इस विभाग में मुख्य रूप से जहाज के कप्तान, उपकप्तान, सहायक कप्तान, चालक तथा पोत मास्टर आदि होते हैं। कप्तान का सभी पर नियंत्रण होता है। कप्तान सभी कर्मचारियों से माल का परिवहन जिम्मेदारी के साथ कराता है। इन अफसरों का दायित्व कार्गो प्लानिंग और डेक के कामकाज पर आधारित होता है। इसके अलावा इनका कार्य लाइफ बोट्स और फायर फाइटिंग उपकरणों की देखभाल करना होता है।

इंजन विभाग

यह ऐसा डिपार्टमेंट है, जहां कार्य करने वाले कर्मचारियों का दायित्व जहाज पर नियंत्रण तथा उसका हर अहम उपकरण का मेंटिनेंस करना होता है। इस डिपार्टमेंट में प्रमुख रूप से शिप इंजीनियर, इलेक्टिकल ऑफिसर, रेडियो ऑफिसर, नॉटिकल सर्वेयर आदि आते हैं।

सेवा विभाग

जहाज की देखरेख से लेकर उसमें कार्य करने वाले अफसरों, कर्मचारियों के रहने, भोजन एवं वस्त्र आदि की व्यवस्था करना इस विभाग के लोगों का दायित्व होता है। इयमें मुख्य स्टीवर्ड पूरे कामकाज की देखभाल करता है।

कहां से करें कोर्स

एक्वाटेक इंस्टीट्यूट ऑफ मेरीटाइम स्टडीज, नई दिल्ली

पोर्ट ट्रस्ट स्कूल, चेन्नई

ओशेनिक मैरीटाइम अकादमी

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट, कोच्चि

आईआईटी, मुम्बई

इंडियन मैरीन कालेज, हैदराबाद

दि शिपिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया, मुम्बई

Posted on May 1st, 2011
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  शिक्षा     
Subscribe by Email

1 Response to " समुद्री लहरों में रोजगार "

  1. Delonte says:

    It’s really great that people are sharing this infromtioan.

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी