दुर्गा शक्ति नागपाल अवैध कारोबार करने वालों की आंखों की किरकिरी

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

तेजतर्रार और ईमानदार छवि की आइएएस अफसर दुर्गा शक्ति नागपाल ने एसडीएम सदर के पद पर रहते हुए इन गोरखधंधों पर लगाम लगा दी थी। उन्होंने केवल खनन माफिया के नकेल डाली, बल्कि भू-माफियों के मंसूबों पर भी पानी फेर दिया था। इससे दुर्गा शक्ति नागपाल अवैध कारोबार करने वालों की आंखों की किरकिरी बन गई थीं।
खनन और भू माफिया पिछले तीन माह से दुर्गा शक्ति को जनपद से हटवाने की फिराक में थे। इसके लिए शासन पर दबाव बनाया जा रहा था। दनकौर के कदालपुर गांव में भी लोगों ने ग्राम समाज की जमीन पर अवैध रूप से धार्मिक स्थल बनाना शुरू कर दिया था। नियमानुसर प्रशासन की बिना अनुमति के धार्मिक स्थल का निर्माण नहीं हो सकता। सुप्रीम कोर्ट और शासन के निर्देश का पालन कराने के लिए भी दुर्गा शक्ति ने धार्मिक स्थल की दीवार गिराई। अन्य गांवों में भी उन्होंने इसी तरह अभियान चलाकर कार्रवाई की। नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की स्थापना के बाद जिले में जमीन की कीमत आसमान छूने लगी हैं।
इमारतों के निर्माण में प्रतिदिन बड़ी मात्र में बालू खपती है। इसका फायदा खनन और भू माफिया उठा रहे हैं। ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जे कर उन पर कालोनी काटी जा रही है। तालाबों का मिट्टी से भराव कर अवैध मकान बनाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, भू माफिया ने गौचर, श्मशान, कब्रिस्तान व चकरोड की जमीन पर भी अवैध कब्जे कर लिए हैं। नागपाल ने दनकौर, अट्टा गुजरान, भट्टा पारसौल, मिर्जापुर, गिरधपुर, सूरजपुर आदि 17 गांवों में अभियान चलाकर ग्राम समाज की करीब 500 एकड़ जमीन मुक्त कराई थी। इसके अलावा एक दर्जन तालाब अवैध कब्जों से मुक्त कराए थे। बालू और मिट्टी का अवैध खनन करने वालों पर दुर्गा शक्ति ने कार्रवाई करते हुए फरवरी से अब तक 274 डंपर, जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर-ट्राली, पॉपलेन आदि जब्त किए। 22 के खिलाफ थाने में मामले दर्ज कराए।

Posted on Jul 30th, 2013
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  बड़ी खबर     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी