एसबीआई में हैं बेहतर नौकरी के अवसर

Font Size : अ- | अ+ comment-imageComment print-imagePrint

वेतन और सुविधाओं के मामले में निजी बैंक सरकारी बैंकों से किसी भी मामले में कम  नहीं हैं,  लेकिन इसके बावजूद जॉब सिक्योरिटी की वजह से  युवा सरकारी नौकरी को ही वरीयता दे रहे हैं।  इस तरह की स्थिति मंदी के बाद शुरू हुई है।  यदि आप बैंक की तैयारी कर रहे हैं और सरकारी बैंकों की तरफ रुझान है, तो एसबीआई ने  हाल ही में काफी संख्या में रिक्तियां निकाली हैं। यदि अपेक्षित योग्यता है, तो एसबीआई  क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिक्तियों की कुल संख्या 6100 है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर और परीक्षा की तिथि 16 जनवरी, 2011 है।

ऐसी होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसमें रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड, मार्केटिंग एप्टीटयूड या कंप्यूटर नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किग का भी प्रावधान है। सभी वस्तुनिष्ठ पेपर में अलग से क्वालीफाई करना जरूरी है। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में भी कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाएगी।

तैयारी से बनेगी बात

किसी भी परीक्षा में सफलता तभी मिल सकती है, जब आपकी तैयारी बेहतर होगी। अच्छी तैयारी तभी कर पाएंगे, जब आपको संबंधित विषय में सभी तरह की जानकारी होगी। इसके लिए सबसे पहले प्रश्नों के पैटर्न को देखें। बेहतर होगा कि पिछले वर्षो के प्रश्नपत्रों को आधार बनाकर तैयारी के लिए योजना बनाएं। वस्तुनिष्ठ परीक्षा में यदि प्रश्नों को तेजी और शुद्धता से हल करने की आदत नहीं है, तो अधिकांश प्रश्नों के जवाब दे पाना संभव नहीं है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अधिक से अधिक संख्या में प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें और शुद्धता का भी पूरा ध्यान रखें। गणित के प्रश्नों को शॉर्टकट फार्मूले से हल करने का प्रयास करें। रीजनिंग और न्यूमेरिकल के लिए विश्वसनीय पुस्तक पढने के अलावा पत्रिकाओं की मदद से प्रैक्टिस सेट हल करें। इस तरह की परीक्षा में अभ्यास महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि अभ्यास से ही आपको समय रहते अपनी कमियों का पता चलेगा। अंग्रेजी के लिए ग्रामर की प्रामाणिक पुस्तक पढने और राष्ट्रीय अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्रों की सहायता से शब्द भंडार बढाते रहें। जनरल अवेयरनेस की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की बारहवीं तक के विषयों को अवश्य पढें। इसके साथ ही समसामयिक विषयों को समय-समय पर अपडेट भी करते रहें। आप जागरण वार्षिकी डाइजेस्ट से भी तैयारी कर सकते हैं।

हर विषय में कटऑफ

समय के साथ-साथ परीक्षा में भी काफी बदलाव हुए हैं। पहले की परीक्षा में यह होता था कि यदि कोई सेक्शन कमजोर है, तो इसकी भरपाई अन्य सेक्शन से हो जाती थी। अब इस तरह की बातें नहीं रही। एसबीआई की लिखित परीक्षा में पहला लक्ष्य इसे पार करने का होना चाहिए। यदि आप इसमें सफल होते हैं, तो आपको अपनी प्राथमिकता बदलकर दूसरे स्टेज की तैयारी में लगना चाहिए। इस स्टेज में अभ्यास महत्वपूर्ण है। आप जितने अधिक प्रश्नों का अभ्यास करेंगे, उतने ही फायदे में रहेंगे।

तैयारी को दें बेहतर शेप

अपनी तैयारी को बेहतर शेप देने के लिए आप अभ्यास के दौरान एक लिस्ट बनाते चलें। इस लिस्ट में अपनी गलतियों को लिखें। गलतियों से सीखते हुए अपनी कमजोरियों को दूर करने की कोशिश करें। इस तरह की रणनीति अपनाने से आप अपनी कमियों से समय रहते ही पार पा लेंगे और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

इंटरव्यू है अहम

यदि लिखित परीक्षा पास कर जाते हैं, तो इंटरव्यू में एंट्री करेंगे। यह अंतिम परीक्षा है। इस कारण बहुत से अभ्यर्थी इसके नाम से ही नर्वस हो जाते हैं। इस संबंध में सफल अभ्यर्थी और विशेषज्ञों का यही कहना है कि इसमें आत्मविश्वास का अहम रोल होता है। इस कारण आप किसी भी प्रश्न का उत्तर टू दी प्वाइंट दें। यदि नहीं जानते हैं, तो गलत उत्तर देने से बचें। आप यह सोचकर जाएं कि सभी प्रश्नों का उत्तर सभी व्यक्ति नहीं दे सकता है। जहां तक प्रश्न पूछने की बात है,तो प्राय: सभी इंटरव्यू करेंट से संबंधित होते हैं। इस कारण आप देश-विदेश की प्रमुख घटनाओं, खेलों, संधियों पर बारीक नजर रखें। इसमें ओवरकॉन्फिडेंस होने से बचें। इंटरव्यू व्यक्तित्व परीक्षण का एक भाग है, जिसके माध्यम से आपके व्यक्तित्व का मूल्यांकन किया जाता है। यदि आपका व्यक्तित्व बेहतर है, तो आप उसे लोगों के समक्ष बिना किसी झिझक के आगे लाएं। कमियां है, तो उसे समय रहते दूर करें। यदि इस तरह की सोच के साथ इंटरव्यू में जाते हैं, तो कोई कारण नहीं कि आप इसमें सफल न हो सकें

क्या है योग्यता

एसबीआई की परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थानों या बोर्ड से किसी भी विषय में बारहवीं में 60 प्रतिशत अंक जरूरी है। यदि दसवीं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हैं और इसके साथ ही दो वर्षीय डिप्लोमा में 60 प्रतिशत अंक है, तो आवेदन कर सकते हैं या किसी भी विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंकों से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन के योग्य हैं। कहने का आशय यह है कि यदि आपके पास इनमें से कोई भी योग्यता है, तो परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके लिए निर्धारित आयु सीमा भी जरूरी है। यदि आप 18 वर्ष के हैं, तो आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यदि अधिकतम उम्र 28 वर्ष से अधिक है, तो आवेदन के लिए योग्य नहीं हैं। आरक्षण के दायरे में आनेवाले अभ्यर्थियों को सरकारी नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है।

Posted on Oct 19th, 2010
SocialTwist Tell-a-Friend
Posted in :  नौकरी, युवा     
Subscribe by Email

Leave a comment

Type Comments in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi OR just Click on the letter)


विदेश

राज्य

महिला

अपराध

ब्यूटी